UP : विधानसभा चुनाव के बीच उत्तर प्रदेश में आज रात से हटाया गया नाइट कर्फ्यू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान हो गया है. रविवार को तीसरे चरण का मतदान होना है. इस बीच यूपी सरकार ने फैसला किया है कि आज से नाइट कर्फ्यू को हटा लिया जाएगा. ऐसा निर्णय कोरोना के घटते मामलों को लेकर लिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर रात्रि 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया था. लेकिन जब प्रदेश में कोरोना के मामले कम हो गए हैं, तो इसे हटाने का फैसला लिया गया है. उन्होंने राज्य के सभी बड़े पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में पत्र के माध्यम से निर्देश भी दिया है.

पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में कोरोना के 842 नए मामले सामने आए हैं. पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिली है. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22,270 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं पॉजिटिविटी रेट 2% के नीचे पहुंच गई है. इस समय देश में एक्टिव केस 2,53,739 है. रिकवरी रेट फिलहाल 98.21 फीसदी है. पिछले 24 घंटों में 60,298 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं.

कोरोना के घटते मामलों को लेकर कई राज्यों ने पाबंदियों को हटाना शुरू कर दिया है. गुजरात सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य के छह शहरों में लागू रात्रिकालीन कर्फ्यू 19 फरवरी से समाप्त करने, जबकि अहमदाबाद और वडोदरा में इसे और एक सप्ताह तक लागू रखने का फैसला लिया है. राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सूरत, राजकोट, भावनगर, जूनागढ़, जामनगर और गांधीनगर में 19 फरवरी से रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी नहीं होगा.

वहीं अहमदाबाद और वडोदरा में 25 फरवरी तक रात 12 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में दिन में हुई कोर कमेटी की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया. जम्मू-कश्मीर राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) ने रविवार को करीब छह महीने बाद रात्रिकालीन कर्फ्यू वापस लेने और शैक्षणिक संस्थाओं में चरणबद्ध तरीके से सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं बहाल करने का ऐलान किया है.

Related posts

Leave a Comment